आईएएस अफसरों के निजी विदेश यात्राओं पर Ex सीएम ने विधानसभा में प्रश्न क्यों पूछा, ब्यूरोक्रेसी स्तब्ध…

रायपुर, 2 दिसंबर 2019। छत्तीसगढ़ के आईएएस अफसरों के निजी विदेश यात्राओं पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज विधानसभा में लिखित जानकारी दी। उसमें 63 अफसरों के 100 से अधिक देशों में जाने का ब्यौरा था।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

विदेश प्रवास का मुद्दा विधानसभा में उठने पर सूबे की आईएएस लॉबी हैरान है। सवाल कोई सामान्य विधायक पूछा होता तो कोई बात नहीं थी। प्रश्न उनके द्वारा पूछा गया जिन्होंने खुद ही विदेश जाने की अनुमति दी।

पूर्व मुख्यमंत्री डा0 रमन सिंह का प्रश्नकाल में सवाल था कि कितने आईएएस अफसरों ने निजी विदेश यात्राएं की पिछले पांच साल में। दिलचस्प यह है कि 2015 से लेकर नवंबर 2019 तक उन्होंने जानकारी मांगी है, उसमें से चार साल तक वे ही मुख्यमंत्री रहे। सारे अधिकारियों को विदेश जाने की अनुमति उन्होंने ही दी। 63 में से ज्यादतर आईएएस उनके कार्यकाल में ही विदेश गए। भूपेश सरकार में गिने-चुने अफसरों को ही विदेश जाने की इजाजत मिली है। हैरानी की वजह भी यही है कि जिन्होंने अनुमति दी, वे ही अब सवाल पूछ रहे हैं। कुछ अफसरों का मानना है इसमें निश्चित तौर पर कुछ रहस्य है, जो वक्त के साथ सामने आएगा।

हालांकि, विधानसभा में सवाल का जवाब आने के बाद आईएएस के सोशल मीडिया ग्रुपों में इस पर जमकर रोष प्रगट किया जा रहा है। हर अफसर कारण जानना चाह रहा है कि आखिर ये सवाल पूछा क्यों गया? अफसरों का कहना है, विदेश यात्रा पहले काफी क्रेजी माना जाता था। अब तो कोई भी विदेश जा रहा है। एक आईएएस ने एनपीजी न्यूज से बात करते हुए कहा कि कुछ देशों की यात्रा अपने देश में घूमने से ज्यादा किफायती है…फिर आईएएस होने का मतलब यह थोड़े होता है वह विदेश नहीं जा सकता….सभी ने सरकार से बकायदा अनुमति लेकर विदेश यात्राएं की।

IAS अफसरों का अद्भूत विदेश प्रेम….ऋचा शर्मा हर महीने गईं दुबई, 63 अफसरों ने किया 100 से अधिक कंट्री का निजी फॉरेन टूर, प्रधानमंत्री मोदी को विदेश दौरे में पीछे छोड़ दिया छत्तीसगढ़ के नौकरशाहों नेhttps://newpowergame.com/ias-officers-amazing-foreign-love-richa-sharma-went-to-dubai-every-month-63-officers-did-private-foreign-tour-of-more-than-100-country-left-behind-in-modis-foreign-tour-by-bureaucrats-of-ch/

Get real time updates directly on you device, subscribe now.